हाथ से दीपक गिरना और इन चीजों का गिरना भी होता है अशुभ, यह होते हैं संकेत

0
2344
हाथ से दीपक गिरना
हाथ से दीपक गिरना

कई बार अक्सर ऐसा होता है कि पूजा करते समय हाथ से दीपक गिर जाता है। हाथ से दीपक गिरना एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके हाथ से दीपक एक दो बार गिरता है तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। लेकिन यदि आपके हाथ से दीपक का गिरना बार-बार हो रहा है तो यह एक अशुभ संकेत होता है। यह संकेत होता है कि आपके जीवन में समस्याएं आने वाले हैं। हाथ से किसी वस्तु का गिरना और बार-बार गिरना घर में किसी प्रकार के वास्तु दोष का संकेत भी हो सकता है। हाथ से दीपक गिरने के साथ-साथ इन चीजों का गिरना भी अशुभ होता है।

उबलता हुआ दूध गिरना

कई बार ऐसा होता है कि दूध गर्म करते समय वह अचानक ही बर्तन से बाहर आकर जमीन पर गिर जाता है। बता दें कि दूध को चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में यदि दूध को उबलते समय वह अक्सर गिर जाता है नीचे तो यह किस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि में कमी आने वाली है। उबलता हुआ दूध गिरना परिवार में और घर में लड़ाई झगड़े को भी दर्शाता है। ऐसी मान्यताएं हैं कि दूध के गिरने से परिवार पर वित्तीय संकट आता है।

नमक का गिरना

काम करते-करते अचानक ही हाथ से नमक अगर गिर जाता है तो यह भी एक अशुभ संकेत होता है। भारत ही नहीं बल्कि भारत से बाहर भी नमक का गिरना शुभ माना जाता है। यूक्रेन, रोमानिया जैसे देशों में नमक का गिरना दुर्भाग्य माना जाता है। भारतीय ज्योतिष की बात करें तो नमक का गिरना शुक्र और चंद्रमा के कमजोर होने का संकेत माना जाता है। शुक्र ग्रह के कमजोर होने से जातक को अपने जीवन में परेशानियां झेलनी पड़ती है। दांपत्य जीवन में हमेशा लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

नमक का गिरना चंद्रमा के कमजोर होने का भी संकेत होता है। चंद्रमा के कमजोर होने से व्यक्ति को सांस से संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है। यदि हाथ से अचानक ही काली मिर्च गिरकर जमीन पर बिखर जाता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपका किसी करीबी रिश्तेदार से संबंध खराब हो सकते हैं। ऐसे में नमक का गिरना कहीं से भी शुभ नहीं माना जा सकता है। पढ़ें- पूजा घर में किस तरह की मूर्तियाँ होती हैं शुभ, जानें कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए?

गेहूं और चावल का गिरना

घर में अन्न का गिरना भगवती अन्नपूर्णा देवी का अपमान माना जाता है। मां अन्नपूर्णा के नाराज होने से आपके घर में आर्थिक समस्याएं आने लगती है। घर में खाने पीने की चीजों में कमी आने लगती है। अक्षत मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। इसलिए घर में अन्न का अपमान होना या गिरना अशुभ माना जाता है। यदि आपके घर में ऐसा रोज होता है या बार-बार होता है तो इससे लक्ष्मी आपसे रूप सकती है। यदि अनजाने में आपके हाथ से अनाज गिर जाए या फिर आपके द्वारा गलती से अनाज के ऊपर पैर रखा जाए तो उसे उठाकर अपने माथे से लगा लें और इस गलती के लिए मां अन्नपूर्णा से क्षमा मांगें।

तेल का पात्र गिरना

यदि आपके हाथ से अचानक तेल का पात्र गिर जाता है और तेल बिखर जाता है तो यह भी एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके साथ ऐसा अक्सर होता है तो यह संकेत होता है कि आपके परिवार के ऊपर कोई बहुत बड़ा संकट आने वाला है। आपके जीवन में और आपके परिवार के ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ने वाला है। यदि आपके साथ ऐसा बार बार होता है तो सावधान हो जाएं और अपने फालतू के खर्चों पर लगाम लगाएं।

हाथ से दीपक गिरना या पूजा की थाली गिरना

पूजा पाठ करते समय कई बार हाथ से अचानक दीपक या पूजा की सामग्री गिर जाती है। हाथ से दीपक गिरना एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो यह माना जाता है कि आपकी पूजा को ईश्वर ने स्वीकार नहीं किया है। आपकी पूजा में कोई गलती है। यह आपके जीवन में आने वाली किसी विपत्ति का संकेत भी हो सकता है। पूजा के दौरान दिए का अचानक बुझ जाना भी अशुभ होता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आपको ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए कि आने वाले वक्त में वह आपके साथ सबकुछ अच्छा करें और सभी संकटों से मुक्ति प्रदान करें।

हाथ से सिंदूर का गिरना

स्त्रियों के लिए सिंदूर को सौभाग्य की निशानी मानी जाती है। हाथ से सिंदूर का गिरना बहुत ही बुरा संकेत माना जाता है। यह संकेत होता है कि आपके पति आने वाले समय में किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। आपके पति पर कोई बड़ी विपत्ति आने वाली है। यह आपके जीवन में धन और व्यापार से संबंधित हानि होने का भी संकेत करता है। सिंदूर का गिरना स्त्रियों के लिए एक बुरा संकेत होता है। यदि आपके साथ ऐसा हो गया है तो ईश्वर से सब कुछ अच्छा हो इस बात की प्रार्थना करें।

हाथ से पानी का गिलास गिर जाना

पानी को जीवनदायिनी माना जाता है। पानी के बिना मनुष्य अपने जीवन में कोई भी कार्य नहीं कर सकता है। इसके अलावा खाने-पीने से लेकर हर प्रकार के कार्यों में पानी की महत्ता बहुत अधिक होती है। यदि आपके हाथ से पानी का गिलास गिर जाता है तो यह एक अशुभ संकेत होता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो यह संकेत होता है कि आपके परिवार में कोई व्यक्ति बीमार पड़ सकता है। उनकी बीमारी का इलाज कराने के लिए आपको बहुत ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आप की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है और आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।