भगवान हनुमान की पूजा मंगलवार के दिन करने से होते हैं जीवन के सारे कष्ट दूर

0
109
भगवान हनुमान की पूजा
मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा

भगवान हनुमान की पूजा करने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं। हनुमान जी को एक जागृत देवता बताया गया है। माना जाता है कि इस कलयुग में भी भगवान हनुमान इस धरती पर मौजूद हैं और अपने भक्तों की हमेशा रक्षा करते हैं। जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति कई बार कड़ी मेहनत करता है लेकिन उस अनुरूप उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है। इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है।

ज्योतिष शास्त्र में बताए गए इन उपायों को करने से जीवन की समस्याओं में कुछ हद तक आराम मिलता है। हालांकि इन उपायों का पालन सही तरीके से करना चाहिए तभी इसका फल मिल पाता है। आइए जानते हैं भगवान हनुमान की मंगलवार को पूजा करने से क्या-क्या फायदे होते हैं। पढ़ें – सपने में भगवान देखना- जानें मतलब और चमत्कारिक संकेत

मंगलवार भगवान हनुमान का सबसे प्रिय दिन माना जाता है। इस दिन सच्चे मन से भगवान हनुमान की पूजा और उपासना करने से हनुमानजी जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से उसमें लाभ मिलने की प्रबल संभावना होती है।

यदि आपके बिजनेस में किसी प्रकार का रुकावट या फिर घाटा हो रहा है तो मंगलवार के दिन मंदिर जाएं और संकट मोचन हनुमान जी का दर्शन करें। हनुमान जी के सामने यह प्रार्थना करें और वहीं बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। 11 बार पाठ करने से बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं और आपको जीवन में लाभ होने लगता है।

बिजनेस में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन में 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। असलम के बाद नियमित रूप से मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से रुके हुए काम बनने लगते हैं। पढ़ें- सपने में शिवलिंग देखना- क्या मिलेगी आपको मुक्ति, जानें संकेत

हनुमान जी की साधना के लिए फोटो का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि हनुमान जी की उसी प्रतिमा या स्वरूप की पूजा करनी चाहिए जिसमें हनुमान जी क्रोधित अवस्था में ना हो। यदि आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो हनुमान जी की ध्यान वाली मुद्रा का तस्वीर लगाएं और उनकी पूजा करें। रोगों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी की पहाड़ वाली फोटो लगानी चाहिए।

यदि आपकी बिजनेस में ज्यादा समस्याएं आ रही है तो हनुमान जी की पीले वस्त्र वाली तस्वीर लगाएं। पीला रंग को शुभ माना जाता है और यह देव गुरु बृहस्पति का प्रतीक माना जाता है। भगवान बृहस्पति को धनधान्य का देवता माना जाता है। उस प्रकार हनुमान जी को पीला सिंदूर अति प्रिय है। इससे आपके ऑफिस में सकारात्मक माहौल रहेगा। इसके साथ-साथ आपका मन भी स्थिर रहेगा और काम में मन लगेगा।