सपने में मछली देखना शुभ होता है या अशुभ, जानें गूढ़ रहस्य

0
508
सपने में मछली देखना
सपने में मछली देखना

सपने में मछली देखना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी का सबसे बड़े जीव मछली को माना जाता है। जो लोग घर में मछली पालते हैं उन पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। सपने में मछली देखने का मतलब यह होता है कि आपके ऊपर भविष्य में माता लक्ष्मी की कृपा होने वाली है।

हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि मछली को आपने किस रूप में देखा है। यदि आप नदी के किनारे मछली को दाना देते हुए खुद को देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपकी रुचि धार्मिक कार्यों में घटने वाली है। पढ़ें- सपने में नदी देखना, जानें क्या होता है सपने में नदी देखने का मतलब

सपने में मछली देखना

सपने में मछली देखना देवत्व और श्रेष्ठता का प्रतीक माना जाता है। यह संकेत होता है कि आने वाले समय में आप एक श्रेष्ठ इंसान बन जाएंगे। आपके जीवन में अपार धन लाभ होगा। यदि आप सपने में सफेद मछली देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आप किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में तरक्की पा सकते हैं। आपकी सैलरी दुगनी हो सकती है और आपको पदोन्नति भी मिल सकती है।

यदि कोई गरीब आदमी सपने में सफेद मछली देखता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि कुछ ही दिनों में उनकी गरीबी दूर हो जाने वाली है। व्यक्ति की आर्थिक स्थितियों से जुड़ी हुई समस्याएं जल्द ही दूर हो जाएंगे। यदि आपने किसी कंपनी या फिर शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट किए हैं तो आपको उन पैसों का जबरदस्त लाभ मिलने वाला है।

सपने में रंगीन मछली देखना

यदि आप सपने में रंग बिरंगी मछली देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपके जीवन में यदि कोई परेशानी है तो वह खत्म हो जाएगी और आपका जीवन रंगीन मछली की तरह ही रंग बिरंगी हो जाएगी। यदि कोई इंसान लंबे समय से बीमार है और उन्होंने यह सपना देखा है तो यह इस बात का संकेत होता है कि वह व्यक्ति जल्द ही ठीक हो जाएगा। सपने में रंग बिरंगी मछली देखना भी शुभ माना जाता है।

पानी में तैरते हुए मछली देखना

यदि आप पानी में तैरते हुए मछली को देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपका जीवन जल्द ही खुशहाल होने वाला है। जीवन में और घर परिवार में खुशियां आने वाली है। इसी प्रकार सपने में मछली को दाना खिलाना भी शुभ सपना माना जाता है। यदि आप समुद्र के किनारे मछलियों के लिए भोजन रख रहे हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि धार्मिक जीवन से जुड़ी हुई कार्यों में आपकी रुचि बढ़ने वाली है।

यदि कोई नास्तिक इंसान इस सपने को देख लेता है तो यह संकेत होता है कि वह इंसान जल्द ही धार्मिक प्रवृत्ति का बनने वाला है। उस इंसान के मन में धर्म के प्रति और ईश्वर के प्रति लगाव अपने वाला है। आध्यात्मिक ज्ञान, धार्मिक ज्ञान और भक्ति में वह इंसान डूबने वाला है। उसके मन में धर्म के प्रति और ईश्वर के प्रति तथा संसार की गूढ़ रहस्य के बारे में जानने की ललक जगने वाली है।

सपने में मछली काटते हुए देखना

सपने में यदि कोई व्यक्ति मछली को काटते हुए देखता है तो इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में उस व्यक्ति को धन हानि होने वाली है। यदि कोई व्यक्ति किसी मछली को खुद के द्वारा खाने के लिए काटते हुए देखता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि वह अपने पैसों को जानबूझकर खर्च करेगा। इससे उसके घर में आर्थिक तंगी होने लगेगी और जीवन में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने लगेगी।

सपने में मछली का घर देखना

सपने में यदि आप मछली का घर देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको बिना मेहनत किए हुए ही बहुत सारा धन मिलने वाला है। यदि आप सपने में मछली को किसी कृत्रिम घर या कांच के बने हुए बॉक्स में देखते हैं तो इस बात का संकेत होता है कि आपकी सेहत बनने वाली है। आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा। पढ़ें – घर में मंदिर की स्थापना किस दिन करनी चाहिए? जानें